Header Ads

Top 10 AC Brands in India 2020


Top 10 Brands of AC in India - 1.5 टन और 5 स्टार रेटिंग वाले 10 बेस्ट एयर कंडीशनर (Air Conditioners)

Top 10 AC Brands in India

Top 10 AC Brands in India


गर्मियों का मौसम आने वाला है और ऐसे मौसम में Air Conditioners सबसे जरूरी अवयव साबित होता है। अगर आप मैदानी इलाके में रहते है तो सिर्फ Air Cooler या फैन पर्याप्त साबित नहीं होते है।

AC आपके रूम और घर को ठंडा रखने में काफी मददगार साबित होता है और आज कल Global warming को देखते हुए लगभग 25ºC से ज्यादा के Temperature पर ही आपको AC की जरूरत महसूस होने लगती है। और आने वाले समय में आप एक बेहतर और बिजली की कम खपत वाला Air Conditioners चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है 1.5 टन की क्षमता वाले 5 Star Ratings युक्त कुछ उपयोगी Air Conditioners। तो चलिए नजर डालते है सूची पर:

Top 10 Brands of AC in India


पर पहले समझते है की AC खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Top 10 Brands of AC in India
Top 10 AC Brands in India

AC खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बाते

1. क्षमता(Capacity)

आपके घर और कमरे का आकार Air Conditioners की क्षमता को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। जैसा की रूम का आकार जितना बड़ा होगा उतना ही जयादा क्षमता का AC आपको खरीदना होगा। इसके अलावा आप किस शहर में रहते है यह भी एक बड़ा Factor साबित होता है।

2. टाइप

आज के समय में सबसे जरूरी बात यह है की आप तय करे की आपको Non-Inverter AC चाहिए या Inverter AC। दोनों में सबसे मुख्य अंतर है की नॉन-इन्वर्टर एक नियमित स्पीड और क्षमता पर चलता है जबकि इन्वर्टर एसी में तापमान के साथ स्पीड और क्षमता में बदलाव भी देखने को मिलता है जो काफी बिजली की बचत करता है। टेस्ट के अनुसार इन्वर्टर Air Conditioners नॉन-इन्वर्टर Air Conditioners की तुलना में लगभग 7% कम बिजली की खपत करता है।

3. पॉवर रेटिंग
BEE (Bureau of Energy Efficiency) द्वारा ग्राहकों की जानकारी के लिए Power Rating दी जाती है जो यह बताती है की कितनी Rating आपको कितनी बिजली की बचत देती है। यह ERR (Energy Efficiency Ratio) पर निर्भर करती है जिसका सीधा मतलब है की जितनी ज्यादा ERR आधिक होती उतना ही BEE Rating बेहतर है।

4. कूलैंट (ठंडा करने में इस्तेमाल गैस)

यहाँ पर Air Conditioners में तापमान को ठंडा रखने के लिए 4 अलग-अलग गैस देखने को मिलती है।

Chloroflorocarbons (CFC): यह AC में इस्तेमाल होने वाला शुरूआती कूलेंट था जिसको R12 के नाम से भी जाना जाता है। यह कूलेंट Ozon Layer को को लेड होने के कारण काफी को नुकसान पहुँचती है।
Hydrochlorofluorocarbons – (HCFC): वातावरण को देखते हुए CFCs/R12 को HCFCS से बदल दिया गया है जो R22 के नाम से आज के समय में इस्तेमाल की जा रही है। लेकिन ओजोन को नुकसान थोडा कम ही सही लेकिन पहुँचती तो है इसलिए उम्मीद है की अगले 4 से 5 सालों में इसका इस्तेमाल बंद हो जाये।
Hydrofluorocarbons – (HFC): R22 यानि HCFC की तुलना में HFC ओज़ोन लेयर को नुकसान नहीं पहुचती है। अभी के लिए (R410A, R32, और R134) तीन प्रकार के कूलेंट का इस्तेमाल होते है और इंडिया में भी जल्द ही यह कूलेंट देखने को मिल सकता है।
Hydrocarbons – (HC): अभी के समय में वातावरण को सबसे कम नुकसान पहुचने वाले कूलेंट के रूप में HC ही उपलब्ध है। इसमें आप R290 और R600A को कूलेंट के तौर पर इस्तेमाल करते है। वातावरण को नुकसान ना पहुँचाने की वजह से इनको ग्रीन कूलेंट भी कहा जाता है।
5. अन्य फीचर

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए की आपके नए AC में आपको सामान्य के आलावा और भी कुछ विशेष दिए हो जिनमे से कुछ निम्न है:

Top 10 Brands of AC in India


  • कूल मोड
  • फैन मोड
  • एनर्जी पॉवर सवेर मोड
  • क्विक कूल मोड
  • स्लीप मोड
  • 6th सेंस कुलिंग

1.5 टन Capacity और 5-Star Rating वाले AC

1. Hitachi 1.5 Ton 5 Star Inverter Split Air Conditioner (RSB518HBEA)

Hitachi भारतीय बाजारों में सबसे अच्छे AC ब्रांड्स में से एक है और Hitachi द्वारा पेश किया गया Hitachi 1.5 Ton 5 Star (RSB518HBEA) एसी एक काफी बेहतर Air Conditioner साबित होता है। यहाँ पर आपको Expandable Inverter AC वाइड एंगल डेफ्लेक्टर वेव डिजाईन दिया गया है जो कोइल को सुखा रख कर दुर्गन्ध को दूर रखता है और बेहतर Performance को बनाये रखने में मदद करता है।

Hitachi के इस एसी में आपको इनर ग्रूवड कॉपर टेक्नोलॉजी, 43 क्वालिटी टेस्ट टेक्नोलॉजी, पावरफुल मोड, ऑन/ऑफ टाइमर टेक्नोलॉजी के अलावा रेफ्रिज़िरेंट टेक्नोलॉजी, 100% कॉपर टेक्नोलॉजी को भी पेश किया है जो इसके प्रदर्शन को काफी बेहतर बनाता है।

यहाँ से खरीदे 

2. LG 1.5 Ton Dual Cool Inverter (JSUQ18NUXA2)

LG के इस लेटेस्ट Q-18 सीरीज ड्यूल-कूल इन्वर्टर AC में आपको कॉपर कंडेंसर दिया है जो आपकी जेब के लिए काफी फायदेमंद होता है। LG ड्यूल इन्वर्टर AC में ड्यूल रोटरी मोटर भी दी गयी है जो आपको काफी तेज़ ठंडक के साथ आवाज भी करने में सहायक है।

Top 10 Brands of AC in India

इसके अलावा यहाँ पर आपको Dual Cool Features मिलता है जो दुगनी तेज़ी से ठंडा करता है। आटोमेटिक रीस्टार्ट, लो-रेफ्रिज़ीरेंट डिटेक्शन, हिमालय टर्बो कूल और माइक्रो डस्ट प्रोटेक्शन की सुविधा भी दी गयी है। यहाँ पर AC के साथ 1 साल की वारंटी और कंप्रेसर के साथ 9 साल की वारंटी दी गयी है।

यहाँ से खरीदे 

3. Blue Star 1.5 Ton Inverter Split Air Conditioner (P-Series)
इस सूची का अगला AC है Blue Star द्वरा पेश 1.5 टन क्षमता वाला यह AC। इस AC में आपको Blue Star की Energy Saving Technology भी दी गयी है जो आपके बिजली के बिल को बचाने में काफी मददगार साबित होती है। सबसे बड़ी खासियत यहाँ पर आपको 7 Advanced फ़िल्टर दिए गये है।

इस AC में BLDC मोटर, कोल्ड प्लाज्मा टेक्नोलॉजी और आटोमेटिक 4D स्विंग जैसे नए आकर्षक फीचर दिए गये है। Blue Star ने अपने इस AC में ऑटो-स्टार्ट और एंटी-फ्रीज फीचर भी दिया है। आप LED पैनल डिस्प्ले पर टाइमर/कुलिंग भी देख सकते है।

यहाँ से खरीदे

4. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter Air Conditioner (FTKF50TV16U)

अगर आप अपने बजट को थोडा सा बढ़ा सकते है तो Daikin का यह 1.5 टन AC एक काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपको 5 स्टार रेटिंग के साथ मिलता है जिसके साथ कंपनी की एनर्जी सवेर टेक्नोलॉजी आपको आसानी से 30% तक की बिजली बचत करके बिल को कम करती है।

यह Air Conditioner ऑटो रीस्टार्ट फीचर के साथ आता है तो एक बार सेटिंग करने के बाद अगर इन्वर्टर बंद करते है तो दोबारा ऑन होने पर यह उसी सेटिंग पर Cooling करेगा जो आप चाहते है। प्रोडक्ट के साथ आपको 1 साल की वारंटी भी दी जाती है।

यहाँ से खरीदे 

5. Samsung 1.5 Ton 5 Star Inverter Split Air Conditioner (AR18NV5HLTRNNA)

इस लिस्ट में यह Samsung का पहला AC है इसमें आपको 5 स्टार रेटिंग भी दी गयी है। BEE 5 रेटिंग के साथ यहाँ पर कॉपर कंडेंसर भी दिया गया है जो बेहतर कुलिंग देता है। यह AC आपको नार्मल AC की तुलना में 25% से 35% तक की बिल कटौती करने में समर्थ है।

Top 10 Brands of AC in India

Samsung के इस इन्वर्टर AC में ट्रिपल प्रोटेक्टर प्लस फीचर के साथ बिल्ट-इन स्टैबिलाइजर भी दिया गया है। AC में दिया गया Condenser पानी से होने वाले क्षरण से भी सुरक्षित है। अन्य फीचरों के रूप में यहाँ पर आपको डस्ट-बैक्टीरियल फ़िल्टर, ऑटो रेस्तर, स्विंग कण्ट्रोल जैसे Features भी शामिल किये गये है। सैमसंग आपको यहाँ 1 साल की वार्रेंटी AC पर, Compressor पर 10 साल की और 5 साल की Condenser पर Warranty देती है।

यहाँ से खरीदे

6. Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (185VDZV(R-410A))

Voltas ने यहाँ पर 15 टन क्षमता वाला 5 स्टार रेटिंग के साथ यह AC पेश किया है जो सामान्य से 25% ज्यादा बिजली बचाता है। कंडेंसर मटेरियल के लिए यहाँ पर कॉपर का इस्तेमाल किया गया है जो बिजली भी बचाता है और बेहतर कुलिंग भी देता है।

AC में आपको स्लीप मोड, ऑटो-रीस्टार्ट फीचर दिया गया है ताकि एसी के बंद होने के बाद दोबारा चलने पर भी आपको सेटिंग्स में बदलाव ना करना पड़े। कुलिंग के लिए इसमें R410 कूलेंट का इस्तेमाल किया गया है जो एको-फ्रेंडली साबित होता है। इसके अलावा पूरी सूची में यह सबसे कम शोर करने वाले AC में से एक है।

यहाँ से खरीदे 

7. Whirlphool 1.5 Ton 5 Star Inverter Air Conditioner (5S-W HT-I/ODU)

Whirlpool होम एप्लायंस के मार्किट में एक काफी बड़ा और लोकप्रिय नाम है और 5 स्टार रेटिंग और 1.5 टन क्षमता वाला AC आपको यहाँ पर काफी बेहतरीन फीचर के साथ पेश किया गया है। इस AC में आपको 3D कूल टेक्नोलॉजी भी दी गयी है जो आपके रूम को काफी तेज़ी से ठंडा कर देती है।

Intel-Sense Inverter Technology आटोमेटिक ही कुलिंग को आस-पास के माहौल के हिसाब से खुद-ब-खुद एडजस्ट कर देती है। कंपनी दावा करती है की यह AC आपको 55ºC Temperature में भी Optimum Cooling देने में सक्षम है। यहाँ पर आपको 1 साल की Warranty प्रोडक्ट पर, 10 साल की Warranty कंप्रेसर पर तथा 5 साल की कंडेंसर पर भी Warranty मिलती है।

यहाँ से खरीदे 

8. Godraj 1.5 Ton 5 Star Inverter AC

Godrej द्वारा पेश किये गये GWQG स्प्लिट इन्वर्टर AC को 1.5 टन क्षमता और 5 स्टार रेटिंग के साथ पेश किया गया है। इस AC में आपको एंटी-कोर्रोसिव गोल्डन नेनों कोटिंग वाला Condenser दिया गया है जो ट्विन रोटरी इन्वर्टर कोम्प्रेसर के साथ आपको बेहतर ठंडक प्रदान करता है।

AC में आपको एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, एंटी-बैक्टीरियल फाइलर और एंटी-डस्ट फ़िल्टर के अलावा एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीनिंग की सुविधा भी दी गयी है। इसके साथ यह प्रोडक्ट आपको Multi-Layer Acoustic Jackets के साथ मिलता है जिसके कारण Sound काफी कम हो जाती है।

यहाँ से खरीदे 

9. Blue Star Inverter Air Conditioner 1.5 Ton 5 Star (BO-5CNHW18PAFU)

5-Star Rating के साथ पेश किया गये यह Blue Star Inverter AC आपके लिए एक काफी आकर्षक विकल्प साबित होता है अगर बजट आपके लिए कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा उसमे Copper Coil दिया गया है जो बिजली की खपत को कम करता है तथा बेहतर Cooling देता है।

Top 10 Brands of AC in India

Blue Star के इस AC में आपको 6 Filter: सिल्वर आयन फ़िल्टर, कैटेचिन फ़िल्टर, अनित-बैक्टीरियल फ़िल्टर, एंटी-अकैरियन फ़िल्टर और सामान्य डस्ट एंड एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, दिए गये है जो एक साफ़ और सेहतमंद हवा देते है। एयर फ्लो डायरेक्शन, एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट जैसे इसकी कीमत को सही साबित करते है।

यहाँ से खरीदे

10. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (RKF50TV16U)

अगर आप अपने बजट को थोडा सा बढ़ा सकते है तो Daikin का यह 1.5 टन AC एक काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपको 5 स्टार रेटिंग के साथ मिलता है जिसके साथ कंपनी की एनर्जी सवेर टेक्नोलॉजी आपको आसानी से 30% तक की बिजली बचत करके बिल को कम करती है।

यह एयर कंडीशनर ऑटो रीस्टार्ट फीचर के साथ आता है तो एक बार सेटिंग करने के बाद अगर इन्वर्टर बंद करते है तो दोबारा ऑन होने पर यह उसी सेटिंग पर कुलिंग करेगा जो आप चाहते है। प्रोडक्ट के साथ आपको 1 साल की वारंटी भी दी जाती है।

यहाँ से खरीदे

5-Star Rating 1.5 टन Capacity वाले 10 बेहतरीन Air Conditioner

उपरोक्त बताये गये सभी Air Conditioner के अलावा भी कुछ अच्छे विकल्प बाज़ार में उपलब्ध है लेकिन कीमत और फीचर को देखते हुए हम आपको यही सुझाव देंगे की आप सबसे पहले अपनी जरुरत और कमरे की माप को आधार बनाकर ही अपने लिए Air Conditioner का चयन करे।

Top 10 Brands of AC in India

       इस प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट "All Top Today" को फॉलो करें, धन्यवाद।
Top 10 AC Brands in India 2020 Top 10 AC Brands in India 2020 Reviewed by Nutan Paik on February 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Stay Connected

ads 728x90 B
Powered by Blogger.