Header Ads

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की पूरी जानकारी पढ़ें!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का वार्षिेक प्रीमियम मात्र 12 रूपए है। इस योजना का Premium ही इस योजना की खासियत बयां कर रहा है। इस बीमा योजना के अंतर्गत 12 रूपए Annual Premium पर दुर्घटना बीमा किया जाएगा। यह योजना 18 - 70 साल के लोगों के लिए है। यदि इस योजना के अंतर्गत बीमित व्‍यक्ति की दुर्घटना में मौत(Accidental Death) हो जाती है, या फिर हादसे में दोनों आंखें या दोनो हाथ या दोनों पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रूपए मिलेंगें। इस योजना के संचालन का तरीका ठीक Pradhan Mantri Jivan Jyoti Bima Yojana जैसा ही है। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, इसकी घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी 2015 को अपने वार्षिक बजट 2015-16 में की । भारत की बहुत बड़ी जनसंख्या(Population) ऐसी हैं जिनके पास किसी भी तरह का जीवन बीमा नहीं हैं इस हेतु Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana शुरू की जाएगी । Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana मे मिली सफलता को मद्दे नजर रखते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पुरे उत्साह के साथ Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana को सामने रखा हैं ।भविष्य में Pradhan Mantri Suraksha Bima योजना को प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जायेगा ।इसलिए इस योजना के बारे में अच्‍छी तरह सोचें समझे और फिर इसे लेने की कोशिश करें।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की मुख्य बातें

1. प्रीमियम राशि 12 रूपये प्रति वर्ष
2. कवरेज नियम एक्सीडेंटल कवरेज (पूर्ण 2 लाख/आंशिक 1 लाख )
3. आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक
4. कवरेज अवधि जब तक सुचारू रखे

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana क्या हैं ?


Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं । Pradhanmantri सुरक्षा बीमा Yojana 1 साल तक Valid रहेगी जिसे प्रति एक वर्ष बाद रिन्यू करवाना होगा । Pradhan Mantri सुरक्षा बीमा योजना के तहत Death एवम पूर्णतः विकलांग(Physical Handicap) होने पर 2 लाख रूपये एवम आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी ।

योजना के लिए योग्यता

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana से 18 से 70 वर्ष का व्यक्ति जुड़ सकता हैं । प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने पर 12 रुपये प्रति वर्ष की राशि Premium के तौर पर धारक को देनी होगी।
Pradhan Mantri सुरक्षा बीमा Yojana के तहत 18 से 70 वर्ष का व्यक्ति लाभ उठा सकता हैं ।
इस योजना से जुड़ने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी हैं ।
अगर किसी उपभोक्ता का 1 या अधिक Saving Account हैं तब वे किसी एक बचत खाते के जरिये योजना से जुड़ सकते हैं ।

जुड़ने के लिए क्या करें

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का हिस्सा बनने के लिए धारक को सर्व प्रथम अपने आधार कार्ड को बैंक से जोड़ना होगा, इसके बाद प्रति वर्ष 1 जून से पहले एक Form भरकर Bank में देना होगा । इतनी छोटी प्रक्रिया के बाद धारक Pradhan Mantri Suraksha बीमा योजना का लाभ उठा सकता हैं ।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का प्रीमियम भुगतान

इस Yojana के लिए Policy Holder को केवल 12 रुपये per Yera देना होगा जो कि Account से Bank द्वारा सीधे ही काट लिया जायेगा ।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का कवरेज


  • दुर्घटना के समय मृत्यु(Death) अथवा पूर्ण रूप से शारीरिक विकलांगता(Physical Handicapped) होती हैं तब 2 लाख रूपये दिए जायेंगे ।
  • आंशिक विकलांगता(Minor Physical Handicapped) के लिए 1 लाख रूपये का कवरेज दिया जायेगा ।
  • Pradhan Mantri Suraksha Bima योजना के तहत योजना से जुड़े रहने के दो आप्शन
  • प्रति वर्ष 1 जून से पहले Form भरे । Form जमा करने के बाद Bank Premium राशि Account से काट लेगी ।
  • दूसरा आप्शन हैं 2 से 4 वर्ष का लम्बे समय का कवरेज । अगर धारक इसे चुनता हैं तो Premium राशि प्रति वर्ष स्वतः Bank द्वारा खाते से काट ली जाएगी ।


Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana तिथि क्या हैं ?


  • वर्तमान निर्देशानुसार Pradhan Mantri Suraksha बीमा योजना की अवधि 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक तय की गई हैं जिसे भविष्य में बढाया भी जा सकता हैं । इस समय अवधि के बाद भी उपभोक्ता Pradhan Mantri Suraksha बीमा योजना से जुड़ सकता हैं जिसके लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं ।
  • धारक को Pradhan Mantri सुरक्षा बीमा Yojana के तहत प्रति वर्ष 12 रुपये 31 मई से पहले Premium के तौर पर भरने होंगे ।


Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की सुविधा


  • Pradhan Mantri Suraksha बीमा योजना सभी प्रकार की नामित Bima Company एवम Bank में शुरू की गई हैं । इसके अलावा अन्य Bima Company जो कि सभी प्रकार की शर्तो के साथ इस Pradhan Mantri सुरक्षा बीमा योजना को सुचारू कर रही हैं वे भी इस योजना में शामिल हैं । वर्तमान समय मे यह योजना SBI BANK द्वारा शुरू की जाएगी । बाद मे इसे अन्य निजी Bank अथवा LIC के साथ जोड़ दिया जायेगा ।
  • अगर धारक ने PradhanMantri सुरक्षा बीमा योजना में दाखिला लेने के बाद किसी कारण से उसे छोड़ दिया हैं तो वह पुन: उसे ज्वाइन कर सकता हैं जिसके लिए कुछ शर्ते बनाई गई हैं ।
  • 70 वर्ष की आयु में Policy Terminate कर दी जाएगी ।
  • अगर Premium की राशि वक्त पर अदा ना की जाये तब Bank अथवा बीमा कंपनी द्वारा Policy Terminate की जा सकती हैं ।
  • अगर किसी धारक के 2 Saving Account हैं और वह दोनों से सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ा हुआ हैं अर्थात दोनों खातो से Premium की राशि जमा की गई हैं तब बीमा राशि को एक Account पर ही जारी रखा जायेगा परन्तु अन्य खाते द्वारा दी गई Premium की राशि रोक ली जाएगी ।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana में सरकार का योगदान

इस योजना के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष निर्णय लिए जायेंगे साथ ही बीमा राशि Public Welfare Fund द्वारा दी जाएगी ।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana पर कर सुविधा

अभी यह योजना 80 C के तहत Tax Free हैं । अगर बीमा Policy के तहत 1 लाख रूपये दिए जा रहे हैं लेकिन Form 15G या Form 15H जमा नहीं किया गया हैं तब कुल आय से 2 % TDS काट लिया जाएगा ।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के लाभ


  1. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत policy Holder को 2 लाख रुपये का दुर्घटना जीवन बीमा(Accedental Life Insurance) दिया जायेगा। साथ ही आंशिक नुकसान पर एक लाख का बीमा दिया जायेगा ।
  2. इस Bima राशि के लिए धारक को केवल 12 रुपये Annual अर्थात 1 रुपये प्रति माह की राशि Premium के तौर पर देनी होगी ।
  3. भविष्य मे Pradhan Mantri Suraksha बीमा योजना Pradhanamntri जन धन योजना से जोड़ दी जाएगी।
  4. यह योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण धारक को Premium भरने की चिंता से मुक्ति मिलेगी क्यूंकि यह राशि सीधे Account से काट ली जाएगी ।
  5. Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana अब तक की सबसे सस्ती बीमा योजना मानी जा रही हैं।
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi Reviewed by Nutan Paik on March 10, 2020 Rating: 5

No comments:

Stay Connected

ads 728x90 B
Powered by Blogger.